Thursday, April 9, 2009

चुनावी समर में 23 योद्धा, दो ने छोड़ा मैदान

चुनावी समर में 23 योद्धा, दो ने छोड़ा मैदान
Apr 09, 01:38 am
प्रतापगढ़। बेल्हा के चुनावी समर के योद्धाओं की तस्वीर साफ हो गयी है। नामांकन प्रपत्रों की जांच में 25 प्रत्याशियों के पर्चे वैध पाये गये थे। इनमें से दो प्रत्याशियों ने नामांकन वापसी प्रक्रिया में अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली है। 23 प्रत्याशियों को जिला निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव चिन्ह स्वीकृत किया है।
नामांकन स्थल अफीम कोठी के पास सुबह से ही प्रत्याशी व समर्थकों की चहल कदमी रही। जिला निर्वाचन अधिकारी डा. पिंकी जोवल की मौजूदगी में नामांकन वापसी की प्रक्रिया शुरू हुई। दोपहर तक उम्मीदवारी वापस लेने वालों में दो प्रत्याशी रहे। इनमें बाहुबली प्रत्याशी अतीक अहमद की पत्नी शाइस्ता परवीन तथा जय सिंह यादव शामिल हैं।
नाम वापसी के बाद अब चुनाव मैदान में 23 प्रत्याशी हैं। इनमें से चार राष्ट्रीय दलों के साथ ही चार पंजीकृत राजनीतिक दलों के तथा 15 प्रत्याशी निर्दलीय हैं।
दोपहर बाद सभी प्रत्याशियों को सिम्बल एलाट किये जाने का काम शुरू हुआ। चुनाव चिन्ह लेने आये लोगों में अधिकतर प्रत्याशियों के प्रतिनिधि रहे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने नामांकन प्रपत्र और प्रत्याशियों के एजेण्ट प्रपत्रों की गहन जांच के बाद ही सिम्बल एलाट किया। राष्ट्रीय दलों के प्रत्याशियों में सिर्फ भाजपा प्रत्याशी ही सिम्बल लेने गये थे। सपा व बसपा प्रत्याशियों के प्रतिनिधि ही सिम्बल लेने आये। इसके इतर पंजीकृत राजनीतिक दल और निर्दल प्रत्याशी व्यक्तिगत रूप से सिम्बल लेने पहुंचे थे। दोपहर बाद तीन बजे के बाद सभी प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित किया गया।
मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय और राजनीतक दलों के प्रत्याशियों में अक्षय प्रताप सिंह को साइकिल, राजकुमारी रत्ना सिंह (कांग्रेस) को पंजा, लक्ष्मी नारायण पाण्डेय (भाजपा) को कमल, शिवाकांत ओझा (बसपा) को हाथी चुनाव चिह्न मिला। पंजीकृत राजनीतिक दलों के प्रत्याशी अतीक (अपना दल) को कप-प्लेट, अरुण कुमार (सजपा) को बैटरी टार्च, अब्दुल रसीद अंसारी (मोमिन कांफ्रेंस) को सिलाई मशीन, राजेश (क्रांतिकारी जयहिंद सेना) को केला चुनाव चिह्न मिला। इसके अलावा निर्दल प्रत्याशियों शिवराम गुप्ता को रोडरोलर, छंगा लाल को रेल इंजन, विनोद को टोकरी, दिनेश पांडे को सीटी, रानीपाल को डोली, रमेश तिवारी को बल्ला, अतुल द्विवेदी को अंगूठी, ऊधवराम पाल को केतली, जितेन्द्र प्रताप सिंह को लेटर बाक्स, मुनेश्वर को गैस सिलिेण्डर, रवीन्द्र सिंह को कोट, राममूर्ति मिश्र को कांच का गिलास, रामसमुझ को पतंग, संतराम को आलमारी, बद्री प्रसाद को चारपाई चुनाव चिह्न मिला।

No comments: