Friday, April 18, 2014

नैतिकता

कार्यस्थल पर अच्छा नैतिक आचरण अपनाए जाए, तो  कर्मचारियों के बीच स्वस्थ्य, ईमानदार, सम्मान भरे रिश्ते कायम हो सकते हैं। कर्मचारियों के बीच बेहतर सहयोग, विश्वास और मेलजोल स्थापित हो सकता है और वो कर्तव्यनिष्ठ बन सकते हैं। 
कार्यस्थल पर नैतिकता के तहत वो सिद्धांत आते हैं, जो नैतिक नियमों, आचरण और मूल्यों की रूपरेखा तय करते हैं। किसी संगठन में कई पृष्ठभूमियों से लोग आते हैं, जिनकी अलग अलग विशेषताएं होती हैं। सबके अलग अलग व्यवहार और विचार मिलकर चाहे तो कार्यस्थल पर नैतिक आचरण को कमज़ोर कर दें, या फिर मजबूत कर डालें, इसीलिए ज़रूरी है कि हर कर्मचारी अच्छे नैतिक आचरण को समझे और इसे कार्यस्थल पर लागू करे। 
लेकिन इससे पहले ये ज़रूरी है कि संगठन के उच्च अधिकारी खुद नैतिक आचरण का पालन करें, ताकि कर्मचारियों के सामने आदर्श स्थापित हो सके। बेहतर नैतिक आचरण किसी कर्मचारी को अच्छे कर्मचारियों की सूची में शामिल होने में मदद करता है।

No comments: