Friday, April 18, 2014

नौकरी पर क्या करें, क्या ना करें

समय पर पहुंचे: यदि आप कुछ मिनट देर से पहुंचने वाले हों तो पहले बॉस को फोन करके सूचना दे दें।
ग्राहकों के सामने अपना धीरज ना खोएं: आप ग्राहकों के साथ बहस में अपना धीरज ना खोएं। यदि आपको गुस्सा आए तो कुछ समय के लिए शांत हो जाएं, दस तक गिनती गिनें और कुछ भी कहने से पहले पूरी तरह शांति की हालत में आ जाएं।
अपने बॉस और सहपाठियों के साथ बहस न करें: यदि वे ग़लत हैं और आप सही हैं फिर भी बहस से बचे क्योंकि इससे आपको कोई मदद नहीं मिलेगी।
पॉज़िटिव (सकारात्मक) रवैया अपनाएं:  बुरा बर्ताव करने वाले व्यक्ति के साथ कौन काम करना चाहेगा। आप अपनी निजी समस्या अपने घर तक रखें। जब आप काम पर हों तो पॉज़िटिव (सकारात्मक) बने रहें।
सवाल करें: नौकरी पर अपने काम को अच्छी तरह से समझ लें। जिस काम में शंका या संदेह हो, उसके बारे में अपने बॉस या सहपाठियों से तुरंत पूछें और उनके मार्गदर्शन पर अमल करें।

No comments: